NIELIT (निएलिट) क्या है ? यह कौन-कौन से Computer Course कराती है? जानिये सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

हेलो स्टूडेंट्स / फ्रेंड्स ,आज मैं आपको भारत सरकार के अधीन निएलिट संस्था के बारे में बताने जा रहा हूँ , कि इस संस्था का मुख्य उद्देश्य क्या है ? यह कौन कौन से Course करवाती है ? और इसके द्वारा दिये जाने वाले सर्टिफिकेट किस लेवल पर वैलिड है ?तो आईये जानते हैं 


NIELIT (निएलिट) के बारे में :- 

NIELIT, DOEACC, CCC, O Level, About NIELIT, NIELIT Kya hai?, NIELIT ka Pura Naam kya hai
NIELIT Logo


इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय
, भारत सरकार (Ministry of Electronics & Information Technology (MoE&IT), Government of India) के 
MITy Govt. Of India

प्रशासनिक नियंत्रण के अन्तर्गत राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (नाइलिट), (पूर्वतन डीओईएसीसी सोसायटी) National Institute of Electronics & Information Technology (NIELIT),(erstwhile DOEACC Society), की स्थापना  सूचना, इलेक्ट्रॉनिकी एवं संचार प्रौद्योगिकी (Information, Electronics & Communications Technology) (आईईसीटी) तथा संबद्ध क्षेत्रों में मानव संसाधन के विकास से संबंधित कार्यकलापों के लिए की गई थी। नाइलिट (NIELIT) आईईसीटी (IECT) के क्षेत्र में Formal तथा Non Formal दोनों ही प्रकार के Training के कार्य कर रही है| 
नाइलिट (NIELIT) ने आईईसीटी  (IECT) के क्षेत्र में परीक्षा (Exam) एवं प्रमाणन (Certification) के लिए देश का अग्रणी संस्थान बनने के लिए मानक स्थापित करने का प्रयास किया है। यह भारत का एक राष्ट्रीय परीक्षा निकाय भी है, जो अनौपचारिक क्षेत्र में सूचना प्रौद्योगिकी के पाठ्यक्रम चलाने के लिए संस्थानों/संगठनों को accredits करती है।

निएलिट (NIELIT) का Head Office और भारत में इसके Centers: 

इस समय अगरतला, आइजॉल, अजमेर, औरंगाबाद, भुवनेश्वर, कालीकट, चण्डीगढ़, चेन्नै, चुचुयिमलांग, चूड़चंद्रपुर, दिल्ली, डिब्रूगढ़, गंगटोक, गोरखपुर, गुवाहाटी, हरिद्वार, इम्फाल, ईटानगर, जम्मू, जोरहाट, कोहिमा, कोलकाता, कोकराझार, कुरुक्षेत्र, लेह, लखनऊ, लुंगलेई, माजुली, मंडी, पासीघाट, पटना, पाली, राँची, सेनापति, शिलांग, शिमला, सिलचर, श्रीनगर, तेजपुर, तुरा स्थित नाइलिट के 41 केन्द्र हैं, जिसमें इसका मुख्यालय भी शामिल है जो कि नई दिल्ली में स्थित है। यह पूरे देश में लगभग 700+ संस्थानों से जुड़ा हुआ है।

निएलिट (NIELIT) के द्वारा कराये जाने वाले कोर्स :-


पिछले दो दशकों के दौरान, नाइलिट (NIELIT) ने अपने विभिन्न पाठ्यक्रमों के माध्यम से सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में बहुत अच्छी विशेषज्ञता हासिल की है
जिनमें 

‘A’ Level (Advance Diploma)

‘C’ Level (Equivalent to M.Tech)

IT literacy courses 

जैसे कि 

CCC (Course On Computer Concepts)

BCC (Basic Computer Course

तथा Non Formal Field में अन्य Long Term  एवं Short Term Course जैसे कि Information Security, ITES-BPO (Customer Services /Banking), Computer Hardware Maintenance (CHM-O/A Level), Bio-Informatics(BI-O/A/B level), ESDM आदि शामिल हैं। 

इनके अलावा, NIELIT के Centers द्वारा आमतौर पर Formal Field में विश्वविद्यालयों/संस्थानों द्वारा चलाए जाने वाले Electronics Design & Technology, Embedded Systems में Post-Graduate level (M.Tech) जैसे High End Course भी संबंधित राज्य स्तरीय विश्वविद्यालयों के सहयोग से चलाए जाते हैं।

NIELIT की अन्य जिम्मेदारियां (Responsibilities) :-  

नाइलिट (NIELIT) ने अपने द्वारा की जा रही व्यापक रेंज की परियोजनाओं के माध्यम से अपने कार्यकलापों का आगे विस्तार किया है।  नाइलिट (NIELIT) ने अनुसंधान एवं विकास परियोजनाओं, परामर्श सेवाओँ, कार्यालय स्वचालन के लिए आद्योपान्त परियोजनाओं, सॉफ्टवेयर विकास, वेबसाइट विकास आदि के निष्पादन के जरिए अपनी योग्यता एवं क्षमता का प्रदर्शन किया है।
NIELIT (नाइलिट ) भारत के महापंजीयक (RGI) की राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) परियोजना के सृजन के प्रयोजन से 15 विनिर्दिष्ट राज्यों तथा 2 संघ शासित प्रदेशों की जनसंख्या के आँकड़ों के अंकीयकरण के लिए इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की ओर से एक नोडल कार्यान्वयन एजेंसी भी है।

NIELIT (नाइलिट) कृषि संगणना एवं इनपुट सर्वेक्षण का भी सफलतापूर्वक निष्पादन कर रही है जिसके अन्तर्गत लगभग 10 करोड़ Data Records की तालिका बनाई गई है। NIELIT (नाइलिट) ने समुचित शिक्षा-शास्त्र अपनाने के लिए एक रोड मैप तैयार किया है जिससे NIELIT (नाइलिट) को राष्ट्रीय महत्व के एक संस्थान में रूपान्तरित किया जा सके।

.......The End.....



तो स्टूडेंट्स / दोस्तों आज के इस ब्लॉग में आपने जाना की निएलिट क्या है और ये कौन कौन कोर्स राष्ट्रीय स्तर पर करवाता है।  उम्मीद है कि आप लोगों को हमारे द्वारा दी गयी जानकारी समझ आयी होगी और पसंद भी , तो इसे अधिक से अधिक लोगों तक शेयर करें।
और हाँ यदि आप निएलिट (NIELIT) या कंप्यूटर कोर्स (Computer Course) से सम्बंधित और कुछ जानना चाहते हैं,  तो नीचे दिये हुए कमेंट बॉक्स में हमे बताएं | हम आपको जानकारी जरूर देंगे |
Like & Follow Us On :



Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

Best Computer Coaching Institute in Lucknow - Kaish Classes | Kaish Computer Institute | NIELIT CCC | NIELIT O Level